सभी Bank Account Aadhar Ekyc Update की जानकारी : Sarkari Yojana के लाभार्थियों को अब Bank Account की केवाईसी करनी होगी

eKYC Bank Account

भारत सरकार द्वारा जारी निर्देशों के अनुसार, योजना के लाभार्थियों को सभी सरकारी योजनाओं का लाभ प्राप्त करने के लिए उनके बैंक खाते में आधार लिंक करना अत्यावश्यक है। यदि कोई योजना लाभार्थी अपने बैंक खाते में आधार लिंक नहीं करता है, तो ऐसी स्थिति में सरकारी योजनाओं, जैसे डीबीटी योजना, का लाभ प्राप्त नहीं होगा।

आप अपने बैंक खाते में आधार एनपीसीआई के माध्यम से लिंक और डीबीटी ऑप्शन को सक्षम करने के लिए आधार केवाईसी करने की आवश्यकता है। इसके लिए आपको केवाईसी करनी होगी, जो सभी योजनाओं के लाभार्थियों को करनी होगी। ऑनलाइन सरकार ने इसके लिए विकल्प प्रदान किया है, लेकिन आप ऑफलाइन भी केवाईसी कर सकते हैं। केवाईसी की पूरी प्रक्रिया को नीचे विस्तार से पढ़ें और आज ही अपने बैंक खाते की केवाईसी करें।

सभी राज्य सरकार और केंद्र सरकार की योजनाओं का पैसा लाभार्थियों को डीबीटी कार्ड के माध्यम से दिया जाता है। अब चाहे वह कोई भी योजना हो, सरकारी योजना के पैसे प्राप्त करने के लिए बैंक खाते को आधार एनपीसीआई के माध्यम से लिंक करना जरूरी है और डीबीटी ऑप्शन को एनेबल करना जरूरी है। यदि ये दोनों बैंक खाते में लिंक और एनेबल हैं, तो आप केवाईसी करके अपडेट कर सकते हैं। केवाईसी करने पर बैंक खाते में किसी भी प्रकार की डीबीटी और एनपीसीआई संबंधित समस्या नहीं होगी। इसलिए बैंक खाते की केवाईसी अनिवार्य और जरूरी है, और यह उपयोगी है।



Npci Link In Bank & DBT Enable

सरकारी योजनाओं का लाभ डीबीटी प्रक्रिया के माध्यम से प्राप्त किया जाता है। इसका अर्थ है कि सरकार बटन दबाकर लाभार्थी के बैंक खाते में पैसा भेजती है और पैसा सीधे उनके डायरेक्ट बैंक खाते में जमा हो जाता है। इस प्रक्रिया में कोई अधिकारी पैसे रोकने की अनुमति नहीं रखता है, इसलिए सरकार डीबीटी भीम का उपयोग करती है और लाभार्थियों को पूरा फायदा मिलता है। लेकिन इसके लिए लाभार्थी की बैंक खाता आधार एनपीसीआई से लिंक होनी चाहिए और डीबीटी ऑप्शन बैंक खाते में एनेबल होना चाहिए। यह सिर्फ आधार केवाईसी के माध्यम से ही लिंक और एनेबल हो सकता है

Aadhar Ekyc Process - Bank Account

  1. अपने बैंक खाते को आधिकारिक पोर्टल के माध्यम से जांचें, जहां आपका खाता है।
  2. आधिकारिक पोर्टल पर जाकर सर्विस ऑप्शन में से आधार लिंक ऑप्शन का चयन करें।
  3. आधार लिंक ऑप्शन में से आधार केवाईसी ऑप्शन का चयन करें।
  4. आधार केवाईसी ऑप्शन में अपना आधार नंबर, खाता नंबर और मोबाइल नंबर के माध्यम से सत्यापन करें।
  5. इस सत्यापन में बैंक खाते में मोबाइल नंबर का लिंक होना और सक्रिय होना आवश्यक है।
  6. आधार के साथ लिंक किए गए मोबाइल नंबर की सक्रियता आवश्यक है।
  7. ओटीपी सत्यापन के माध्यम से आधार केवाईसी को पूरा करें।
  8. किसी भी बैंक का केवाईसी इसी प्रक्रिया के माध्यम से कर सकते हैं, 

Aadhar KYC Banks Link - Online

अपने बैंक खाते का नाम चुनकर, आपको ऑफिशियल पोर्टल पर जाना चाहिए और केवाईसी की प्रक्रिया करनी चाहिए। यदि आपने ऑनलाइन केवाईसी कर ली है, तो आपको ऑफलाइन केवाईसी की आवश्यकता नहीं होगी। लेकिन, यदि आप ऑनलाइन केवाईसी नहीं कर पा रहे हैं या फिर आपके बैंक के आधिकारिक पोर्टल का लिंक उपलब्ध नहीं है, तो आप ऑफलाइन केवाईसी कर सकते हैं। आप अपने डेबिट कार्ड को आधार एनपीसीआई के माध्यम से लिंक करवा सकते हैं।


Bank of BarodaWebsite Link
Icici BankWebsite Link
Hdfc BankWebsite Link
Paytm bankWebsite Link
Airtel bankWebsite Link
Indian bankWebsite Link
SBIWebsite Link
Ippb BankWebsite Link
Pnb bankWebsite Link
Union bankWebsite Link

 

Post a Comment

0 Comments