New Process - Scholarship Payment Check 2024 : पोर्टल से छात्रवृत्ति का पैसा घर बैठे चेक केसे करे

 Scholarship Payment Check

देश के छात्रों को सरकार द्वारा छात्रवृत्ति की सहायता प्रदान की जाती है। यह सहायता अलग-अलग योजनाओं के तहत स्कूल, कॉलेज और डिग्री के समय छात्रों को मिलती है। अब इन योजनाओं के तहत मिली हुई छात्रवृत्ति को एक ही सरकारी पोर्टल से घर बैठे मात्र 2 मिनट में चेक किया जा सकता है। इसकी पूरी प्रक्रिया देखने के लिए और छात्रवृत्ति का पैसा चेक करने के लिए निम्नलिखित लिंक पर क्लिक करें।

केंद्र सरकार और राज्य सरकार द्वारा चलाई गई विभिन्न छात्रवृत्ति योजनाओं के पैसे चेक करना अब बहुत ही सरल हो गया है। नए पोर्टल पर सभी छात्रवृत्ति योजनाओं के पैसे चेक करने का विकल्प उपलब्ध है, जहां आप राष्ट्रीय छात्रवृत्ति पोर्टल के माध्यम से केंद्र सरकार की योजना के लिए आवेदन करने पर प्राप्त हुई छात्रवृत्ति या राज्य सरकार द्वारा प्रदान की गई छात्रवृत्ति के पैसे की जांच कर सकते हैं। इसकी प्रक्रिया को देखें और अपनी छात्रवृत्ति के पैसे की जांच करें।




  1. कृपया ध्यान दें कि सरकार के नए डीबीटी पेमेंट चेक ऑप्शन पर जाएं
  2. डीबीटी पेमेंट चेक ऑप्शन PFMS पोर्टल पर उपलब्ध है
  3. डीबीटी पेमेंट चेक ऑप्शन खोले व योजना का चुनाव करें
  4. केंद्र सरकार की छात्रवृत्ति योजना का पैसा चेक करने हेतु नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल ( NSP ) ऑप्शन चुने
  5. राज्य सरकार की छात्रवृत्ति योजना हेतु अलग-अलग राज्य के स्कॉलरशिप योजना का नाम सेलेक्ट करें
  6. योजना सेलेक्ट करके स्कॉलरशिप रजिस्ट्रेशन नंबर दर्ज करें या डीबीटी बेनेफिशरी आईडी नंबर दर्ज करें
  7. कैप्चा कोड ध्यान पूर्वक दर्ज करें
  8. इस विकल्प के द्वारा लाभार्थी और भुगतान स्थिति दोनों की जांच कर सकते हैं, जहां छात्रवृत्ति के पैसे खुल जाएंगे। भुगतान स्थिति में भुगतान से संबंधित संपूर्ण जानकारी उपलब्ध होगी। इस प्रक्रिया के माध्यम से स्थिति आसानी से जांची जा सकती है।


सभी विद्यार्थियों के बैंक खातों में छात्रवृत्ति देने की प्रक्रिया सरकार द्वारा डीबीटी के माध्यम से की जाती है। इसका मतलब है कि इस प्रक्रिया के दौरान कोई अधिकारी पैसे को रोक नहीं सकता है और पैसा सीधे छात्र के बैंक खाते में जमा होता है। अब राज्य और केंद्र सरकार द्वारा चलाई जाने वाली छात्रवृत्ति योजनाओं का लाभ भी डीबीटी प्रक्रिया के माध्यम से ही बच्चों को मिलता है।

सरकार के नए डीबीटी ऑप्शन के माध्यम से अब आप डीबीटी प्रक्रिया के द्वारा प्राप्त किए गए फायदों की तुरंत जांच कर सकते हैं। अब यदि आपको किसी भी योजना या छात्रवृत्ति के लिए डीबीटी द्वारा पैसा मिला है, तो आप इसे सरकार के नए डीबीटी ऑप्शन के माध्यम से जांच सकते हैं। इस डीबीटी ऑप्शन के लिए डायरेक्ट लिंक यानी पोर्टल की जानकारी और पैसा जांचने का तरीका नीचे विस्तार से दिया गया है। आज ही अपनी छात्रवृत्ति की पूरी राशि की जांच करें, किसी भी छात्रवृत्ति योजना के पैसे जांचने के लिए विवरण पढ़ें।



इस विकल्प के माध्यम से आप सरकार की सभी डीबीटी योजनाओं का लाभ चेक कर सकते हैं। अर्थात, सरकार द्वारा अनेक डीबीटी स्कीम के माध्यम से लाभार्थियों को फायदा पहुंचाया जाता है और इस डीबीटी विकल्प के माध्यम से लाभार्थी इस फायदे की जांच कर सकते हैं। अब यह विकल्प योजना लाभार्थी और छात्रवृत्ति प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों के लिए बहुत ही उपयोगी है, इस पोर्टल पर डीबीटी विकल्प में सभी प्रकार की डीबीटी योजनाओं की सूची उपलब्ध है। इस सूची में आने वाली सभी योजनाओं या कैटेगरी के पैसे आसानी से तुरंत चेक किए जा सकते हैं। यह सभी सूच


Post a Comment

0 Comments