जल जीवन मिशन भर्ती में चयनित अभ्यर्थियों की सूची देखें - Jal Jeevan Mission Bharti Check List 2024

जल जीवन मिशन भर्ती - Jal Jeevan Mission Yojana


जल जीवन मिशन योजना भारत सरकार की एक अहम योजना है। इस योजना के अंतर्गत, हर घर तक नल के माध्यम से पानी पहुंचाया जाता है। यह योजना भारत के सभी राज्यों में संचालित हो रही है। इसयोजना के तहत, गांवों से लेकर शहरों तक, नालों के माध्यम से पानी पहुंचाया जाता है। इस योजना मेंबहुत से लोगों की आवश्यकता होती है और इसका विकास अभी भी जारी है। इस योजना के तहत, अनेक लोग और मशीनों के माध्यम से पानी को हर घर तक पहुंचाने का कार्य चल रहा है।

जल जीवन मिशन योजना के तहत अब काम करने वाले विभिन्न पदों पर कामगारों की आवश्यकता होती है। इस योजना में शामिल होकर बेरोजगार युवाओं को रोजगार प्राप्त करने का मौका मिलता है। यह सरकार द्वारा चलाई जा रही खुली भर्ती योजना है, जिसमें बेरोजगार उम्मीदवारों को लिखित या मौखिक परीक्षा के बिना शामिल होने की सुविधा है। इस योजना में शामिल होने वाले बेरोजगार अपना नाम आधिकारिक पोर्टल की सूची में देख सकते हैं। इसके लिए पहले योजना में आवेदन करें और फिर अपना नाम पोर्टल पर देखें।



Registration - Jal Jeevan Mission Bharti 

जल जीवन मिशन योजना भर्ती के लिए अधिकारी पोर्टल पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। योजना में आवेदन करने वाले छात्रों को आधिकारिक पोर्टल पर फॉर्म भरना होगा और दो दस्तावेज जैसे अधिकतम शिक्षण गतिविधि का दस्तावेज और रिज्यूम दस्तावेज का पीडीएफ फाइल अपलोड करना होगा। आवेदन सबमिट करने के बाद, फॉर्म की जांच के बाद चयन होगा। चयन मेरिट के आधार पर होगा और चयन होने के बाद आधिकारिक पोर्टल पर सूची जारी की जाएगी। रजिस्ट्रेशन के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें और आज ही इस योजना में आवेदन करें।


Eligibility - Jal Jeevan Mission Bharti 

देश के किसी भी बेरोजगार को जल जीवन मिशन योजना भर्ती में शामिल होने का मौका मिल सकता है। यह योजना पूरे देश में चलाई जा रही है और हर राज्य में इसका संचालन हो रहा है। राज्यवार भर्तियों में शामिल होने के लिए बेरोजगारों को मौका मिलता है। अब इस योजना में बेरोजगार लोग मजदूर और मैकेनिक जैसे अनेक पदों पर शामिल हो सकते हैं। हर राज्य में ऐसी योजनाएं निकलती रहती हैं। इस योजना में शामिल होने के लिए बेरोजगार युवाओं को 12वीं पास होना आवश्यक है और मजदूरी के लिए 10वीं पास होना आवश्यक है।

उसके लिए बेरोजगार युवकों को अपने दसवीं और 12वीं के शिक्षा परिणामों की जानकारी अपने फॉर्म में देनी चाहिए और जो अधिक शिक्षा प्राप्त करने वाले हैं, उन्हें अपने रिज्यूम में अपनी शिक्षा का विवरण भरना चाहिए।

  1. जल जीवन मिशन भर्ती के लिए अभ्यर्थी सूची की जांच के लिए पोर्टल पर जाएं,
  2. जल जीवन मिशन भर्ती पोर्टल पर जाकर भर्ती नोटिफिकेशन ऑप्शन पर क्लिक करें,
  3. जिन बेरोजगार युवाओं ने भर्ती के लिए आवेदन किया है, उनकी सूची देखने के लिए लिस्ट ऑप्शन पर क्लिक करें,
  4. लिस्ट देखने के लिए क्लिक करके पीडीएफ फाइल डाउनलोड करें और फाइल डाउनलोड करके अपना नाम देखें,
  5. सभी बेरोजगार अपने राज्य और जल जीवन मिशन योजना पोर्टल पर ही लिस्ट देखें,
  6. उत्तर प्रदेश राज्य के छात्र इस लिंक पर क्लिक करके लिस्ट देख सकते हैं,
  7. https://jjm.up.gov.in/ 

जल जीवन मिशन योजना भर्ती 2024 में हर कोई गांव शहर का बेरोजगार युवक जुड़ सकता है। इसके लिए योग्यता दसवीं पास होनी चाहिए और 12वीं पास रखी जानी चाहिए। यह सरकार की एक सरकारी योजना है। इस योजना में अब जुड़ने वाले युवकों को लिखित परीक्षा नहीं देनी होगी। उनका चयन सिर्फ अंकों और मेरिट के आधार पर होगा। अधिकारियों द्वारा उनके दिए गए रिज्यूम की जांच के बाद ही बेरोजगारों का चयन किया जाएगा और उन्हें योजना में शामिल किया जाएगा।



Post a Comment

0 Comments