PM Kisan New Registration - पीएम किसान योजना में नया पंजीयन कैसे करें?

PM Kisan Yojana New Registration

हेलो दोस्तों आज हम बात करेंगे की PM KISAN YOJANA में नया पंजीयन कैसे करें। हमारे ऐसे भी किसान भाई है जो अभी तब इस लाभ से वंचित है। उनके लिए ये बहुत जरुरी आर्टिकल होने वाला हे इसमें में सभी पूरी जानकारी दूंगा जो किसान भाई को आसानी से समज में आये और एक दम सरल भाषा में समझाऊंगा।  


PM Kisan Yojana 2024 Update

यह PM Kisan Yojana स्कीम केंद्र सरकार के जरिये संचालित की जाती है और इसकी 100% फंडिंग भी केंद्र सरकार के ज़रिये ही होती है। इस PM Kisan Yojana के अंतर्गत किसानों को 6000 रुपए की वार्षिक मदद की जाती है, उनके किसानो के खातों में 2000 की तीन किस्ते दी जाती हे वर्ष में टोटल 6000 रूपये दिए जाते है। 
अभी तक 10 करोड़ किसानो ने पंजीयन करवाया है जो इस योजना का लाभ ले रहे है। 

पी एम किसान सम्माननिधि योजना के पात्र

पीएम किसान सम्मान निधि योजना में नया पंजीकरण करने से पहले महत्वपूर्ण ध्यान रखने वाली बाते, की कोनसे किसान इस योजना के पात्र है। 

  • जो भी व्यक्ति इनकम टेक्स भरता ह वो इस योजना का पत्र नहीं है वो इस लाभ से वंचित हे।  
  • जो भी व्यक्ति सरकारी नौकरी करते है और या उसके परिवार में किसी भी व्यक्ति की सरकारी नौकरी है तो वो इस योजना के पात्र नहीं हे 
  • जो किसान आर्थिक रूप से कमजोर है वो इस योजना में पंजीयन करा सकते है। 
  • जिस किसान के पास 2 हेक्टेयर तक की खेती योग्य जमीन है, वो पीएम किसान योजना का लाभ ले सकते है।
  • इस योजना में रजिस्ट्रेशन करने के लिए आपका बैंक खाता अनिवार्य होना चाहिए 

पीम किसान योजना में पंजीयन करने के लिए जरुरी दस्तावेज 

  • मोबाइल नंबर
  • राशन कार्ड संख्या
  • से जुड़े सभी दस्तावेज  ( खसरा नंबर , जमीन का सर्वे नम्बर, जमीन का रजिस्ट्रेशन नंबर होना अनिवार्य है)
  • बैंक खाता जो आधार से लिंक हो 
  • आधार कार्ड 

पी एम किसान का रजिस्ट्रेशन कैसे करे 

इस योजना का पंजीकरण आप स्वयं भी कर सकते हो ऑनलाइन और में अभी आपको समझाऊंगा की ऑनलाइन कैसे करना और आप CSC CENTER पे जाके भी करवा सकते हो।  

पीएम किसान योजना में ऑनलाइन प्रक्रिया

अब हम आपको बताएँगे पीएम किसान योजना में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन अपना फॉर्म कैसे भरे।
सबसे पहले (pmkisan.gov.in) की Official Website पर जाना है। 
वेबसाइट खुलने के बाद थोड़ा नीचे स्क्रॉल करने के बाद , आपको (Farmers Corner) का ऑप्शन  दिखेगा वहां पर (New Farmer Registration) के क्लिक करें।





उसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा, यहां पर आपको “Rural Farmer Registration” और “Urban Farmer Registration” चुनने का ऑप्शन आएगा । आपको यहाँ पे ऑप्शन सेलेक्ट करना ह की किस चैत्र से आते हो ( Rural ग्रामीण क्षेत्र और शहरी क्षेत्र के लिए Urban है 




उसके बाद, आपको अपना आधार नंबर, मोबाइल नंबर और राज्य का चयन करना होगा। इसके बाद, कैप्चा कोड भरें और OTP प्राप्त करें विकल्प पर क्लिक करें। आपके मोबाइल नंबर पर, जो कि आधार नंबर से लिंक होगा, उस पर OTP आएगी। उसे दर्ज करें और पंजीकरण के लिए आगे बढ़ें।

अब आपके सामने एक नया पृष्ठ खुलेगा जिसमें आपको अपने राज्य, जिले, ब्लॉक और गांव के बारे में जानकारी दर्ज करनी होगी।




इसके साथ ही, आपको कैटेगरी चुनने का विकल्प मिलेगा जैसे की जनरल/अन्य, एसटी, एससी। उसे चुनें। उसके बाद किसान प्रकार चुनने के विकल्प आएंगे जिसमें स्मॉल (1-2 हेक्टेयर) और दूसरा विकल्प मिलेगा। आप स्मॉल (1-2 हेक्टेयर) विकल्प का चयन करें, क्योंकि अभी सिर्फ 2 हेक्टेयर से कम भूमि वाले छोटे किसानों को इस योजना का लाभ दिया जा रहा है।




इसके बाद, भूमि पंजीकरण संख्या (Land registration ID) को पंजीकृत करना आवश्यक होगा।




इसके बाद, अपना राशन कार्ड नंबर दर्ज करें। साथ ही, आपको जमीन के बारे में पूरी जानकारी प्रदान करनी होगी, जैसे कि खाता संख्या, खसरा संख्या, भूमि क्षेत्र, और भूमि हस्तांतरण का विवरण - यदि आपको भूमि किसी दूसरे व्यक्ति से मिली है, तो उनका आधार नंबर भी भरना होगा। और फिर "Add" बटन पर क्लिक करें।

अंत में आपको दो सहायक दस्तावेज़ अपलोड करने की आवश्यकता होगी - खतौनी और आधार कार्ड की पीडीएफ फ़ाइल। फिर आपको "सेव" बटन पर क्लिक करना होगा। आपने पीएम किसान योजना में सफलतापूर्वक पंजीकरण कर लिया है।




पी एम किसान योजना की रजिट्रेशन की पूरी प्रक्रिया बता दी है जिससे आपका काम हो सके हम यही चाहते है की किसान भाई का काम आसान हो और हम उस काम को आसान भाषा में आपको समझाये 



Post a Comment

0 Comments